RBI Monetary Policy: आज से RBI की MPC की तीन दिवसीय बैठक, फिर से बढ़ सकती है आपकी EMI

RBI Monetary Policy: आज से RBI की MPC की बैठक शुरू होने जा रही है। ये तीन दिवसीय बैठक 8 फरवरी तक चलेगी। बैठक में रेपो रेट्स बढ़ाने पर फैसला लिया जा सकता है।

Update: 2023-02-06 03:30 GMT

नई दिल्ली: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की आज से तीन दिवसीय बैठक होने जा रही है। यह बैठक आज यानी सोमवार से शुरू होकर बुधवार तक चलेगी। इस बैठक में मॉनेटरी पॉलिसी (RBI Monetary Policy) पर चर्चा की जाएगी। इसमें रेपो रेट्स (RBI Repo Rates) की दरों पर विचार किया जाएगा। एमपीसी की बैठक में लिए गए फैसले का ऐलान 8 फरवरी को किया जाएगा। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास (RBI Governor Shaktikant Das) बैठक में एमपीसी के फैसले के बारे में जानकारी देंगे।

आपको बता दें कि साल 2023-24 का आम बजट पेश होने के बाद आरबीआई की ये पहली बैठक है। मौजूदा हालात को देखते हुए माना जा रहा है कि एमपीसी की बैठक में में आरबीआई रेपो रेट्स में बढ़ोतरी का फैसला ले सकती है। अगर ऐसा होता है तो एकबार फिर आपकी ईएमआई (EMI) बढ़ सकती है।

आर्थिक मामलों के जानकारों की माने तो मौद्रिक नीति समीक्षा में आरबीआई रेपो रेट्स की दरों में 25 बेसिस प्वाइंट का इजाफा कर सकता है। फिलहाल रेपो रेट 6.25 फीसदी के स्तर पर है जो बढ़कर 6.50 हो सकता है। इससे पहले आरबीआई ने दिसंबर की मौद्रिक नीति समीक्षा में ब्याज दरों में 35 बेसिस प्वाइंट का इजाफा किया था। वहीं, इससे पहले लगातार तीन बार रेपो रेट्स में 0.5 फीसदी का इजाफा किया गया था।

Tags:    

Similar News