US official: चीन से सैन्य सहायता मांग रहा है रूस, अमेरिकी अधिकारियों का दावा

US official: रूस ने चीन से यूक्रेन पर अपने आक्रमण में इस्तेमाल करने के लिए सैन्य उपकरणों का सहयोग मांगा है। इस अनुरोध ने अमेरिका और चीनी सरकारों के शीर्ष सहयोगियों के बीच रोम में सोमवार की बैठक से पहले चल रहे युद्ध को लेकर तनाव बढ़ा दिया। एक अमेरिकी अधिकारी ने यह जानकारी दी है।

Update: 2022-03-14 07:08 GMT

US official: रूस ने चीन से यूक्रेन पर अपने आक्रमण में इस्तेमाल करने के लिए सैन्य उपकरणों का सहयोग मांगा है। इस अनुरोध ने अमेरिका और चीनी सरकारों के शीर्ष सहयोगियों के बीच रोम में सोमवार की बैठक से पहले चल रहे युद्ध को लेकर तनाव बढ़ा दिया। एक अमेरिकी अधिकारी ने यह जानकारी दी है।

वार्ता से पहले, व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने चीन को स्पष्ट रूप से चेतावनी दी कि वह रूस को वैश्विक प्रतिबंधों से सजा से बचने में रूस की मदद करने से बचें, जिसने रूसी अर्थव्यवस्था को प्रभावित किया है। उन्होंने कहा, 'हम इसे आगे नहीं बढ़ने देंगे।

चीन द्वारा रूस की वित्तीय मदद की पेशकश की संभावना राष्ट्रपति जो बाइडेन के लिए कई चिंताओं में से एक है। एक अमेरिकी अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर संवेदनशील मामलों पर चर्चा करते हुए कहा कि हाल के दिनों में रूस ने यूक्रेन के साथ चल रहे युद्ध में आगे बढ़ने के लिए सैन्य उपकरणों सहित चीन से समर्थन का अनुरोध किया था। अधिकारी ने अनुरोध के दायरे के बारे में विवरण नहीं दिया। अनुरोध को सबसे पहले फाइनेंशियल टाइम्स और द वाशिंगटन पोस्ट ने रिपोर्ट किया था।

बाइडेन प्रशासन चीन पर रूसी दुष्प्रचार फैलाने का भी आरोप लगा रहा है जो रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की सेना के लिए यूक्रेन पर रासायनिक या जैविक हथियारों से हमला करने का बहाना हो सकता है।

यूक्रेन पर रूस के आक्रमण ने चीन को उसके दो सबसे बड़े व्यापारिक भागीदारों: अमेरिका और यूरोपीय संघ के साथ एक नाजुक स्थिति में डाल दिया है। चीन को उन बाजारों तक पहुंच की आवश्यकता है, फिर भी उसने मास्को के लिए समर्थन दिखाया है, रूस के साथ "कोई सीमा नहीं" के साथ दोस्ती घोषित करने में शामिल हो रहा है। चीनी विदेश नीति के वरिष्ठ सलाहकार यांग जिएची के साथ अपनी बातचीत में, सुलिवन वास्तव में उस सीमा की तलाश कर रहे होंगे जो बीजिंग मास्को के लिए करेगा।

उन्होंने रविवार के समाचार शो साक्षात्कार के एक दौर में सीएनएन को बताया, "मैं यहां सार्वजनिक रूप से बैठने और धमकियों के लिए नहीं जा रहा हूं। "लेकिन मैं आपको बताऊंगा कि हम बीजिंग से सीधे और निजी तौर पर संवाद कर रहे हैं कि इसके बिल्कुल परिणाम होंगे" अगर चीन रूस को प्रतिबंधों से होने वाले नुकसान को "वापस भरने" में मदद करता है। उन्होंने कहा, "हम इसे आगे बढ़ने की अनुमति नहीं देंगे और दुनिया में कहीं भी किसी भी देश से इन आर्थिक प्रतिबंधों से रूस के लिए एक जीवन रेखा बनने की अनुमति देंगे।"

वार्ता पर संक्षिप्त टिप्पणी में, चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियन ने यूक्रेन का उल्लेख नहीं किया, यह कहते हुए कि "इस बैठक का प्रमुख मुद्दा चीनी और अमेरिकी राष्ट्राध्यक्षों द्वारा पिछले साल नवंबर में अपने आभासी शिखर सम्मेलन में महत्वपूर्ण सहमति को लागू करना है। "

झाओ ने रविवार देर रात मंत्रालय की वेबसाइट पर पोस्ट की गई टिप्पणियों में कहा, "वे चीन-अमेरिका संबंधों और आम चिंता के अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करेंगे।" व्हाइट हाउस ने कहा कि वार्ता क्षेत्रीय और वैश्विक सुरक्षा पर यूक्रेन के खिलाफ रूस के युद्ध के प्रत्यक्ष प्रभाव पर केंद्रित होगी।

बाइडेन प्रशासन के अधिकारियों का कहना है कि बीजिंग रूस के झूठे दावे फैला रहा है कि यूक्रेन अमेरिका के समर्थन से रासायनिक और जैविक हथियार प्रयोगशाला चला रहा है। वे कहते हैं कि अगर रूस यूक्रेनियन पर जैविक या रासायनिक हथियारों के हमले के साथ आगे बढ़ता है तो चीन प्रभावी रूप से कवर प्रदान कर रहा है।

जब रूस ने अन्य देशों पर जैविक या रासायनिक हमले शुरू करने की तैयारी का आरोप लगाना शुरू किया, तो सुलिवन ने एनबीसी के "मीट द प्रेस" से कहा, "यह एक अच्छी बात है कि वे इसे स्वयं करने के कगार पर हो सकते हैं।"

एबीसी के "दिस वीक" पर पेंटागन के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा, "हमने अभी ऐसा कुछ भी नहीं देखा है जो किसी प्रकार के आसन्न रासायनिक या जैविक हमले का संकेत देता हो, लेकिन हम इसे बहुत करीब से देख रहे हैं।"

रूसी दुष्प्रचार और चीनी मिलीभगत के बारे में हड़ताली अमेरिकी आरोप रूसी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया ज़खारोवा द्वारा बिना किसी सबूत के आरोप लगाने के बाद आए कि अमेरिका यूक्रेनी रासायनिक और जैविक हथियार प्रयोगशालाओं को वित्तपोषित कर रहा था।

रूसी दावे को चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियन ने प्रतिध्वनित किया, जिन्होंने दावा किया कि 26 जैव-प्रयोगशालाएं और संबंधित सुविधाएं थीं "जिन पर अमेरिकी रक्षा विभाग का पूर्ण नियंत्रण है।" संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि उसे इस तरह के आरोपों का समर्थन करने वाली कोई जानकारी नहीं मिली है।

व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव जेन साकी ने दावों को "बेतुका" कहा। प्रशासन की सोच से परिचित एक व्यक्ति के अनुसार वह व्यक्ति सार्वजनिक रूप से टिप्पणी करने के लिए अधिकृत नहीं था और नाम न छापने की शर्त पर बताया कि व्हाइट हाउस के अंदर इस बात की चिंता बढ़ रही है कि चीन यूक्रेन युद्ध पर रूस के साथ खुद को इस उम्मीद में जोड़ रहा है कि यह लंबी अवधि में बीजिंग की "विश्व व्यवस्था की दृष्टि" को आगे बढ़ाएगा।

यूक्रेन पर आक्रमण के लिए रूसियों की आलोचना करने से बचने के लिए चीन कुछ देशों में से एक रहा है। चीन के नेता शी जिनपिंग ने 24 फरवरी को रूस के आक्रमण से ठीक तीन सप्ताह पहले बीजिंग में शीतकालीन ओलंपिक के उद्घाटन के लिए पुतिन की मेजबानी की थी। पुतिन की यात्रा के दौरान दोनों नेताओं ने असीमित मित्रता की घोषणा करते हुए 5,000 शब्दों का बयान जारी किया।

रूस की निंदा करने वाले संयुक्त राष्ट्र के वोटों पर चीनियों ने परहेज किया और मास्को के खिलाफ आर्थिक प्रतिबंधों की आलोचना की। इसने शांति वार्ता के लिए अपना समर्थन व्यक्त किया है और मध्यस्थ के रूप में अपनी सेवाओं की पेशकश की है, इसकी तटस्थता और अंतरराष्ट्रीय संघर्ष में मध्यस्थता के कम अनुभव के बारे में सवालों के बावजूद। लेकिन सवाल यह है कि बीजिंग पश्चिम को अलग-थलग करने और अपनी अर्थव्यवस्था को खतरे में डालने के लिए कितनी दूर जाएगा।

चीनी अधिकारियों ने कहा है कि वाशिंगटन को रूस के कार्यों के बारे में शिकायत करने में सक्षम नहीं होना चाहिए क्योंकि अमेरिका ने झूठे ढोंग के तहत इराक पर हमला किया था। अमेरिका ने सबूत होने का दावा किया कि सद्दाम हुसैन सामूहिक विनाश के हथियारों का भंडार कर रहा था, हालांकि कभी कुछ नहीं मिला। सुलिवन को रोम में रहते हुए इटली के प्रधानमंत्री मारियो ड्रैगी के राजनयिक सलाहकार लुइगी मैटियोलो से भी मिलना है।

Tags:    

Similar News