एससीओ शिखर सम्मेलन: पीएम मोदी ने एआई-आधारित भारतीय भाषा मंच भाषिनी के बारे में की बात

पीएम मोदी ने आगे कहा कि भाषा मंच को डिजिटल प्रौद्योगिकी और समावेशी विकास के उदाहरण के रूप में लिया जाना चाहिए।

Update: 2023-07-04 13:36 GMT

पीएम मोदी ने आगे कहा कि भाषा मंच को डिजिटल प्रौद्योगिकी और समावेशी विकास के उदाहरण के रूप में लिया जाना चाहिए।

नई दिल्ली: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन को वस्तुतः संबोधित किया और उन्होंने एससीओ के भीतर भाषा बाधाओं को दूर करने के लिए भारत के एआई-आधारित भाषा मंच भाषिनी के बारे में बात की।

पीएम मोदी ने आगे कहा कि भाषा मंच को डिजिटल प्रौद्योगिकी और समावेशी विकास के उदाहरण के रूप में लिया जाना चाहिए। वर्चुअल सत्र के दौरान पीएम मोदी ने कहा,एससीओ संयुक्त राष्ट्र और अन्य वैश्विक संस्थानों के भीतर सुधारों के लिए एक महत्वपूर्ण आवाज बन सकता है। मुझे खुशी है कि ईरान एससीओ परिवार में एक नए सदस्य के रूप में शामिल हो रहा है।

शिखर सम्मेलन में, उन्होंने अफगानिस्तान में चल रहे संकट पर चर्चा की और बताया कि कैसे देश की स्थिति सभी सदस्य देशों की सुरक्षा पर सीधा प्रभाव डालती है।

प्रधान मंत्री ने कहा,अफगानिस्तान के संबंध में भारत की चिंताएं और अपेक्षाएं एससीओ के अधिकांश सदस्य देशों के समान हैं। हमें अफगानिस्तान के लोगों के कल्याण के लिए एकजुट प्रयास करने होंगे.यह महत्वपूर्ण है कि अफगानिस्तान की भूमि का उपयोग पड़ोसी देशों में अशांति फैलाने या चरमपंथी विचारधारा को बढ़ावा देने के लिए नहीं किया जाए।

पीएम मोदी ने कहा कि आतंकवाद एक वैश्विक खतरा है जो क्षेत्रीय सद्भाव को बिगाड़ता है.

इस बीच उन्होंने यह भी कहा,हमें आतंकवाद के खिलाफ लड़ना होगा.कुछ देश सीमा पार आतंकवाद को अपनी नीतियों के साधन के रूप में इस्तेमाल करते हैं और आतंकवादियों को आश्रय देते हैं। एससीओ को ऐसे देशों की आलोचना करने में संकोच नहीं करना चाहिए। एससीओ देशों को इसकी निंदा करनी चाहिए. आतंकवाद पर कोई दोहरा मापदंड नहीं होना चाहिए।

इससे पहले, यह बताया गया था कि ईरान आधिकारिक तौर पर गठबंधन के नए स्थायी सदस्य के रूप में बैठक में भाग लेगा/शामिल होगा।सितंबर 2022 में, भारत ने समरकंद शिखर सम्मेलन में उज्बेकिस्तान से एससीओ की अध्यक्षता प्राप्त की।

Tags:    

Similar News