जी-20 समिट में भाग लेने आ रहे भारत आ रहे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के सुरक्षा में परिंदे भी नहीं मार सकते पर, पढ़िए पूरी डिटेल

अमेरिका के राष्ट्रपति करीब 3 दिन तक दिल्ली में होंगे। इस दौरान उनकी सुरक्षा के लिए कई तरह के इंतजाम किए गए हैं।

Update: 2023-09-08 07:59 GMT

भारत में कैसी रहेगी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की सुरक्षा पढ़िए पूरी डिटेल।

G-20 Summit: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन का जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए नई दिल्ली आ चुके है। आज शाम को डिनर पर जो बाइडेन की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से द्विपक्षीय वार्ता भी होनी है, उसके बाद शनिवार और रविवार को वह शिखर सम्मेलन में मौजूद होंगे। इस तीन दिन के दौरे के लिए पिछले कई हफ्तों से तैयारी हो रही है। जब जो बाइडेन नई दिल्ली में होंगे, तब उनकी पूरी सुरक्षा व्हाइट हाउस के ही गार्ड्स के हाथ में होगी। अमेरिकी राष्ट्रपति अपनी गाड़ी से ही चलेंगे, इसके अलावा कंट्रोल रूम से हर एक गतिविधि पर नज़र रखी जाएगी। आइए जानते हैं कि अमेरिका राष्ट्रपति की कैसी है भारत में सुरक्षा

भारत में जो बाइडेन की सुरक्षा

अमेरिका के राष्ट्रपति जहां भी जाते हैं वहां उनकी खुद की सुरक्षा होती है। ऐसा ही जी-20 के लिए भी किया जा रहा है। नई दिल्ली में एक कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है, जहां से जो बाइडेन के पूरे रूट पर नज़र रखी जाएगी। महंगी गाड़ियां, हथियार, बुलेट समेत कई अन्य सुरक्षा से संबंधित सामान को पहले ही यहां पर लाया जा चुका है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले करीब 2-3 महीने से जो बाइडेन के इस दौरे की तैयारी हो रही है। व्हाइट हाउस के अधिकारी लंबे वक्त से दिल्ली स्थित अमेरिका की एम्बेसी के संपर्क में थे, यहां से ही पूरी प्लानिंग चल रही थी। जो कंट्रोल रूम तैयार किया जा रहा है, उसके जरिए पूरा कम्युनिकेशन सिस्टम तैयार होगा। सभी सुरक्षागार्ड, प्रेसिडेंट की टीम यहां से टच में रहेंगे, इसके अलावा मेडिकल टीम भी एक्टिव रहेगी।

400 कमरों को बुक कराया गया

अमेरिकी राष्ट्रपति अपने 3 दिनों के दौरे के दौरान प्रगति मैदान जाएंगे। बाइडेन दिल्ली के होटल आईटीसी मौर्य में रुकने वाले हैं। उनसे पहले भी जो अमेरिकी राष्ट्रपति भारत आया है वह इसी होटल में रुका है। होटल में करीब 400 कमरों को बुक कराया गया है। बाइडेन यहां पर प्रेसिडेंशियल सूट में रुकने वाले हैं। पहले बाइडेन के साथ फर्स्ट लेडी जिल बाइडेन भी आने वाली थीं। मगर उन्हें कोरोना हो गया।

बेहद खास है अमेरिकी राष्ट्रपति की कार

अमेरिकी राष्ट्रपति दिल्ली में अपनी मशहूर गाड़ी द बीस्ट से चलेंगे। इस कार की कीमत करीब डेढ़ मिलियन डॉलर बताई गई है। ये गाड़ी बुलेटप्रूफ है। इस पर बम से हमला करना मुमकिन नहीं है। 10 टन वजन वाली इस गाड़ी में राष्ट्रपति के अलावा 6 और लोग बैठ सकते हैं। कार में 8 इंच की आर्मर प्लेट, पंप एक्शन गन और राकेट पावर गन भी लगाए गए हैं। बाइडेन का काफिला जब रवाना होगा, तो उसमें सीक्रेट सर्विस एजेंट्स, एफबीआई और सीआईए के अधिकारियों समेत 100 लोगों का स्टाफ होगा। इसके अलावा एंबुलेंस भी सफर के दौरान मौजूद रहेगी। बाइडेन की सुरक्षा के लिए 1000 से ज्यादा सिक्योरिटी ऑफिसर यूएस से भी आ रहे हैं।

काफिले में होंगी 25 गाड़ियां

G-20 शिखर सम्मेलन के आयोजन स्थल प्रगति मैदान के भारत मंडपम तक जाने वाले हर देश के प्रमुख के काफिले में 14 से ज्यादा कारें नहीं होंगी, लेकिन अमेरिकी राष्ट्रपति के काफिले को इस मामले में थोड़ी छूट मिल सकती है। अमेरिकी राष्ट्रपति के काफिले में चलने वाली कारों की संख्या 15 से 25 तक हो सकती है। अगर यूएस सीक्रेट सर्विस और लोकल एजेंसियों को कोई खतरा लगता है तो क्लास 3 या उससे ऊंचे दर्जे के खतरों पर एक्शन लिया जाता है। यानी ऐसे लोगों की पहले ही गिरफ्तारी कर ली जाती है, जो अमेरिकी राष्ट्रपति की सुरक्षा के लिए खतरा बन सकते हैं। इसके अलावा जहां जहां से अमेरिकी राष्ट्रपति को गुजरना होता है, उस रास्ते पर बम सूंघने वाले स्निफर डॉग के साथ बार बार चेकिंग की जाती है।

स्पेस से होगी निगरानी

सुरक्षा एजेंसियों के सूत्रों ने बताया कि अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन जितने समय दिल्ली में रहेंगे, पूरे समय एक अमेरिकी सैटलाइट स्पेस से उनकी निगरानी करता रहेगा। यह सैटलाइट उनके होटल और प्रगति मैदान में आयोजन स्थल को कवर करेगा। साथ ही, वह जहां-जहां भी जाएंगे और रहेंगे, उस पूरे एरिया की निगरानी भी करेगा ताकि संदिग्ध गतिविधि होने पर समय रहते कार्रवाई हो सके।

Also Read: Asia Cup 2023: जसप्रीत बुमराह ने की टीम में वापसी, पाकिस्तान के साथ मैच से पहले भारतीय टीम के लिए गुड न्यूज

Tags:    

Similar News