डेंगू मलेरिया से बच्चों को बचाने के लिए योगी सरकार का फैसला, अब फुल पैंट-शर्ट में स्कूल आएंगे छात्र

डेंगू और मलेरिया से बच्चों को बचाने के लिए योगी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है।

Update: 2023-09-23 06:14 GMT

डेंगू मलेरिया से बच्चों को बचाने के लिए बेसिक शिक्षा ने जारी किया निर्देश।

Lucknow News: उत्तर प्रदेश के बच्चों को संक्रमण रोगों से बचाने के लिए यूपी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। अब सरकारी स्कूलों के छात्रों को फुल पैंट और शर्ट में आने के लिए प्रोत्साहित किया जाए। इसके साथ ही जारी किए गए निर्देश में कहा गया है कि स्कूल कैंपस में पानी का जमाव न होने दिया जाए। मच्छरों से संबंधित फागिंग कराई जाए। नोडल अध्यापक के माध्यम से छात्रों को डेंगू, मलेरिया व चिकनगुनिया जैसी बीमारियों से बचाव के लिए जागरूक किया जाए।

बेसिक शिक्षा निदेशक ने जारी किया निर्देश

बेसिक शिक्षा निदेशक डॉ. महेंद्र देव की ओर से सभी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को पत्र जारी कर कहा गया है कि 3 अक्टूबर से शुरू हो रहे संचारी रोग नियंत्रण अभियान में बेसिक शिक्षा विभाग भी अपनी सक्रिय भूमिका निभाए। सरकारी और निजी स्कूलों में संचारी रोगों के प्रति जागरूकता को लेकर गतिविधियां आयोजित कराई जाए। इसके साथ ही निर्देशों का कड़ाई से पालन किए जाने को कहा गया है।

डेंगू, मलेरिया से बचाव के लिए जारी किया गया निर्देश

बेसिक शिक्षा निदेशक द्वारा जारी किए गए पत्र में कहा गया है कि सरकारी स्कूलों के छात्रों को निर्देश दिए जाएं कि वह विद्यालय फुल पैंट शर्ट पहनकर आएं, जिससे कि मच्छरों से फैलने वाली बीमारी जैसे डेंगू, मलेरिया इत्यादि से बचा जा सके। यह भी निर्देश दिए गए हैं कि यदि विद्यालय में अत्यधिक संख्या में छात्र-छात्राएं बुखार से पीड़ित हों तो तत्काल पीएचसी को सूचित करते हुए डॉक्टर से मेडिकल जांच और समुचित इलाज सुनिश्चित कराया जाए।

बीमारियों से बचाव के लिए रहें जागरुक

निर्देश में आगे कहा गया है कि स्वास्थ्य नोडल अध्यापक समय-समय पर स्वास्थ्य विभाग से समन्वय कर बीमारियों से बचाव के उपाय भी बताए। साथ ही विभिन्न कक्षाओं में शिक्षक वाट्सएप ग्रुप बनाकर अभिभावकों को उससे जोड़ें और समय-समय पर उन्हें जागरूक करने के लिए वीडियो भेजें। आनलाइन मीटिंग के माध्यम से भी उन्हें सतर्क करें।

Also Read: केशव मौर्य के खिलाफ दायर याचिका हाईकोर्ट ने की खारिज, जानिए क्या है पूरा मामला

Tags:    

Similar News