ग्रेटर नोएडा के इस स्कूल में चलती है एक कमरे में 5 कक्षाएं, नहीं है एक भी शौचालय

ग्रेटर नोएडा में एक ऐसा प्राथमिक विद्यालय है जहां पर एक ही कमरे में 5 कक्षाएं पढ़ाई जाती है। सिर्फ इतना ही नहीं इससे भी ज्यादा हैरान करने वाली बात यह है कि इस स्कूल में कोई भी शौचालय नहीं है।

Update: 2023-08-17 07:55 GMT

ग्रेटर नोएडा के इस स्कूल में चलती है एक कमरे में 5 कक्षाएं

यूपी के सबसे हाईटेक शहर में शुमार ग्रेटर नोएडा में दीपक तले ही अधेंरा है। आपको बता दें कि ग्रेटर नोएडा में एक ऐसा प्राथमिक विद्यालय है जहां पर एक ही कमरे में 5 कक्षाएं पढ़ाई जाती है। सिर्फ इतना ही नहीं इससे भी ज्यादा हैरान करने वाली बात यह है कि इस स्कूल में कोई भी शौचालय नहीं है। दादरी कस्बे के गढ़ी गांव में यह प्राथमिक विद्यालय स्थित है जहां पर 60 बच्चों के साथ चार महिला शिक्षिकाएं भी बिना शौचालय के स्कूल में शिक्षाएं दे रही हैं। शौचालय न होने के कारण जहां बच्चे परेशान हैं वहीं शिक्षिका भी पड़ोसी के बने घरों का शौचालय इस्तेमाल करती हैं।

दरअसल, नोएडा ग्रेटर नोएडा उत्तर प्रदेश के हाईटेक शहर है गौतम बुध नगर को उत्तर प्रदेश की आर्थिक राजधानी भी कहा जाता है जहां एक तरफ केंद्र व राज्य सरकार शिक्षा को महत्वपूर्ण बताते हुए विद्यालयों में सभी सुविधाएं देने का वादा करती हैं लेकिन दादरी कस्बे का यह विद्यालय सरकार को आईना दिखाने का काम कर रहा है जहां पर एक कमरे में 5 कक्षाएं चलाई जा रही है और बिना शौचालय के यह स्कूल चल रहा है।

जनप्रतिनिधि व अधिकारियों से शिकायत के बाद भी नहीं हुआ समस्या का समाधान

स्कूल की शिक्षिकाओं ने अपना नाम में छापने की सब पर बताया कि इस विद्यालय को अक्टूबर 2023 में 3 वर्ष पूरे हो जाएंगे यहां पर एक ही कमरा बना हुआ है जिसमें कक्षा एक से कक्षा 5 तक के छात्रों को पढ़ाया जाता है कई बार जनप्रतिनिधियों वह अधिकारियों से शिकायत की गई है कि विद्यालय में एक भी शौचालय नहीं है लेकिन लगभग 3 वर्ष हो जाने के बाद भी विद्यालय में शौचालय का निर्माण नहीं हो पाया है जिसकी वजह से छात्रों में शिक्षिकाओं को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

बेसिक शिक्षा अधिकारी का जवाब

गौतम बुध नगर की जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ऐश्वर्या लक्ष्मी ने बताया कि स्कूल की पुरानी बिल्डिंग जर्जर हो चुकी है जिसके लिए चलते एक नया कैमरा बनाया गया है अभी फिलहाल इस में सभी कक्षाएं चल रही है। यह विद्यालय की जगह बहुत कम है जिसके चलते एक ही कमरा बना पाया है वही दादरी नगर पालिका से अनुरोध किया गया है कि वह वहां पर जल्द ही शौचालय बनाए।

Also Read:पीएम विश्वकर्मा योजना: 5% ब्याज तक ऋण, जानिए सारी जानकारी

Tags:    

Similar News